बेरोजगारों को 40 हजार रुपये महीने देगी सरकार


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश से काले धन को निकालने के नोटबंदी की। लेकिन इसके पीछे एक बड़ी वजह यह भी थी कि जो पैसा लोगों के पास रखा है, वह किसी ना किसी तरह से बैंकों में आ जाए जिससे उसे विकास कार्यों में लगाया जा सके।

हालांकि इससे सरकार और आम जनता को कितना फायदा होगा, इस बारे में आने वाले समय में पता चलेगा। लेकिन फिनलैंड सरकार ने एक ऐसा कदम उठाया है, जो दुनिया में किसी भी देश के लिए करना काफी मुश्किल हैं। यहां पर सरकार ने बेरोजगार युवाओं को भत्ता बढ़ाने का फैसला किया है। अब फिनलैंड के बेरोजगार नागरिकों को हर महीने 587 डॉलर (करीब 40 हजार) रुपए मिलेगा। फिनलैंड यूरोप का पहला ऐसा देश बन गया है जो इतने पैसे देगा।


सरकार ने योजना को दो साल के लिए प्रायोगिक तौर पर किया लॉन्च...
- यह ट्रायल दो साल के लिए शुरू किया गया है और इसके लिए 2,000 हजार बेरोजगारों को चुना गया है।
- जिन्हें एक जनवरी से इस सुविधा का फायदा मिलेगा। इस सुविधा को पाने वाले लोगों को यह भी बताना जरूरी नहीं है कि वे पैसा कहां खर्च कर रहे हैं।

- फिनलैंड के प्राइवेट सेक्टर में औसतन एक व्यक्ति हर महीने 3 हजार 500 यूरो यानी लगभग ढाई लाख रुपए कमाता है।
- जिन्हें इस योजना के लिए चुना गया है अगर उन्हें नौकरी मिल जाती है तो भी सरकार की तरफ से बेरोजगारी भत्ता मिलना जारी रहेगा।
- अगर यह प्रयोग सफल होगा तो इसे बाद में अन्य कम आय वाले लोगों के लिए भी शुरू किया जाएगा।
- फिनलैंड की बेरोजगारी की दर नवंबर में 8.1 फीसदी रही जो कि पिछले साल के समान है।
- फिनलैंड की कुल आबादी 55 लाख है जिसमें से 2.13 लाख लोग बेरोजगार हैं।

बेरोजगारों को 40 हजार रुपये महीने देगी सरकार बेरोजगारों को 40 हजार रुपये महीने देगी सरकार Reviewed by Unknown on 09:35:00 Rating: 5

No comments: