अपने बेटे को लड़की छेड़ता देख उसकी मां ने जो किया वो हमारे लिए एक संदेश है

यौन उत्पीड़न के अपराधों के पीछे सबसे बड़ा कारण है कि सेक्स के बारे में उचित जानकारी न होना. हमारा समाज ऐसा है कि यहां घरों में महिलाओं के सम्मान और उनके यौन उत्पीड़न से जुड़ी चर्चाएं करना वर्जित है. यही कारण है कि आज हर औरत को अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है. इस तरह की घटनाओं को कम होता न देख महिलाओं ने भी इसे अपने जीवन का एक हिस्सा समझ लिया है.


Breakthrough के सर्वेक्षण के अनुसार 90 प्रतिशत महिलाओं ने विशेष रूप से सार्वजिनक स्थलों पर यौन उत्पीड़न का अनुभव किया है. यौन उत्पीड़न की शुरूआत हमारे घर से ही होती है, क्योंकि परिवार वाले हमेशा लड़कों को ही बढ़ावा देते हैं और उनकी हरकतों को नज़रअंदाज कर देते हैं. लेकिन अगर हर परिवार शुरुआत से ही अपने बच्चों को सेक्स से जुड़ी शिक्षा और महिलाओं का सम्मान करना सिखाए तो इस तरह की घटनाएं कम हो सकती हैं. किसी भी महिला को छेड़ने से पहले हमें ये बात ज़रूर सोचनी चाहिए कि कोई इसी तरह से हमारी मां या बहन को भी छेड़ सकता है. बदलाव की शुरुआत आपको ही करनी होगी.


अपने बेटे को लड़की छेड़ता देख उसकी मां ने जो किया वो हमारे लिए एक संदेश है अपने बेटे को लड़की छेड़ता देख उसकी मां ने जो किया वो हमारे लिए एक संदेश है Reviewed by Unknown on 04:11:00 Rating: 5

No comments: