इस व्यक्ति के पास है 150 गाड़ियां, 3,078 बैंक अकाउंट, 700 एकड़ ज़मीन और बहुत कुछ


भले ही भारत में अधिकतर लोगों के पास रोटी, कपड़ा और मकान जैसी मूलभूत सुविधाएं न हों लेकिन इसी भारत में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके पास बेहिसाब दौलत है. उन्हीं में से एक हैं पूर्वोत्तर भारत की चिटफंड कंपनी Rose Valley Group के CMD गौतम कुंडू. Economic Times की एक रिपोर्ट के अनुसार गौतम कुंडू के पास 12 राज्यों में 700 एकड़ ज़मीन, 23 होटल और लगभग 150 कारों का काफ़िला, जिनमें दर्जनभर विदेशी लग्ज़री कारें हैं. इनकी कंपनी की देश भर में 900 शाखाएं और 3,078 बैंक खाते हैं. कुंडू का व्यवसाय पश्चिम बंगाल, ओड़िसा, बिहार, असम, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, त्रिपुरा, मणिपुर, झारखंड और आंध्र प्रदेश तक फैला है. इन सब का खुलासा प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) के अधिकारियों की जांच के दौरान हुआ है.

हालांकि ED ने अभी उन संपत्तियों का ही हिसाब-किताब लगाना शुरू किया है, जिनका ब्यौरा उसे मिल चुका है. लेकिन जांचकर्ताओं का दावा है कि इस मामले में तो अभी उन्हें संपत्ति से जुड़ी बहुत कम जानकारी मिली है. उनका दावा है कि कुंडू के पास कम से कम 1000 एकड़ जमीन हो सकती है.


वहीं गौतम कुंडू के जयपुर, जलपाईगुड़ी, पूर्व मेदिनीपुर, सिलीगुड़ी और कोलकाता में 23 होटल हैं. कोलकाता में सात आलीशान मकान के साथ रांची में 6000 वर्ग फिट का बंगला बनवा रखा है. गौतम के पास सोने और हीरे की कई दुकानें भी हैं.


धांधली के मामले में Rose Valley Group of Companies ने Saradha Group को भी पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने पिछले कुछ सालों में लगभग 15,400 करोड़ रुपये जुटाए हैं. ED ने कंपनी के सॉफ्टवेयर और बैंक डाटा को एक्सेस कर लिया है. इससे पता चला कि Group ने अपनी स्कीमों की मेच्योरिटी पर सिर्फ़ 900 करोड़ रुपये ही वापस लौटाए थे. 
इस व्यक्ति के पास है 150 गाड़ियां, 3,078 बैंक अकाउंट, 700 एकड़ ज़मीन और बहुत कुछ इस व्यक्ति के पास है 150 गाड़ियां, 3,078 बैंक अकाउंट, 700 एकड़ ज़मीन और बहुत कुछ Reviewed by Unknown on 03:22:00 Rating: 5

No comments: