जब एक 65 साल का 'दूल्हा' हो और 'दुल्हन' हो महज 12 साल की.. तब क्या होता है न्यूयॉर्क में...


कॉबी पर्सिन (Coby Persin) द्वारा यू-ट्यूब पर अपलोड किया गया वीडियो से ली गई तस्वीर
नई दिल्ली: वैसे तो बाल विवाह की प्रथा आज भी कई देशों में जिंदा है और इसे रोकने के लिए या कह लें, इससे लोगों को जागरूक करने के लिए कई संगठन और एनजीओ इस पर जोर शोर से काम कर रहे हैं। लेकिन, जरूरी बात यह है कि आम लोग इससे किस नजरिए से देखते हैं और कैसी प्रतिक्रिया देते हैं। इस बात को जानने के लिए 'कॉबी पर्सिन' (Coby Persin) के यू-ट्यूब चैनल ने एक सोशल एक्सपेरिमेंट ने न्यूयॉर्क सिटी में लोगों के साथ एक प्रैंक (Prank) किया। जहां से न्यूयॉर्क सिटी के लोगों की बाल विवाह के ऊपर प्रतिक्रियाएं निकल कर सामने आई।

दरअसल, इस प्रैंक में तीन करैक्टर हैं- पहला 65 साल का सीनियर सिटीजन, एक 12 साल की नाबालिग लड़की और एक फोटोग्राफर। यहां न्यूयॉर्क में लोगों के बीच सीन कुछ ऐसे बनाए गए हैं कि एक  65 साल का इंसान 12 साल की दुल्हन के साथ अलग-अलग जगहों पर अपने फोटोग्राफर से फोटो खींचवाता है और इसके अलावा एक हिडन कैमरा भी भी कहीं लगा है, जो सारी चीजों को कैप्चर कर रहा है। अब नाबालिग दुल्हन के साथ बुजुर्ग का फोटो सेशन का दौर शुरू होता है।

इस प्रैंक के दौरान पहले तो वहां उपस्थित लोग दोनों को ध्यान से देखते हैं। कुछ देर बाद वहां एक महिला आती है और बुजुर्ग से पुछती है- आपकी उम्र क्या है? फिर बच्ची की उम्र पुछती है। जवाब मिलते ही महिला नाराज हो जाती है और बुजुर्ग से बहस करने लगती है। बुजुर्ग भी जवाब देते हुए कबता है कि इससे क्या फर्क पड़ता है, मुझे लड़की के परिवारवालों ने इजाजत दी है, मैं इजाजत लेकर शादी किया हूं। फिर सीन बदलता है और न्यूयॉर्क के दूसरी जगह पर प्रैंक टीम पहुंचती है और फिर से फोटो सेशन शुरू होता है।

ऐसा देख फिर से कुछ लोग बुजुर्ग के पास आकर वही सवाल करते हैं, जो पहले महिला ने किया था और बुजुर्ग उसी तरह जवाब देता हुआ नजर आता है। यहां मामला काफी बिगड़ता हुआ नजर आता है। यहां कुछ लोग पुलिस बुलाने की धमकी देने लगते हैं। वे कहते हैं यह गलत है, आप 65 साल के हो और यह बच्ची 12 साल की है, आप ऐसा कैसे कर सकते हैं। काफी देर तक लोग इसके खिलाफ बगावत पर उतर आते हैं।

वहीं, दो युवक प्रैंक टीम के नजदीक आता है और लड़की को बुजुर्ग से अलग करने की कोशिश करने लगता है। एक युवक बुजुर्ग को पकड़ता है और दूसरा बच्ची को उससे दू ले जाने का प्रयास करता है। नौबत ऐसी आ जाती है कि प्रैंक टीम को बाद में लोगों को समझाना पड़ता है कि ये सारे सीन प्रैंक हैं। यह सिर्फ एक सोशल एक्सपेरिमेंट हैं और इसमें कुछ भी सच नहीं है। इसके बाद जाकर लोगों का गुस्सा शांत होता है। सोशल एक्सपेरिमेंट के तौर पर किया गया इस प्रैंक ने लोगों की प्रतिक्रियाओं को सामने लाने में काफी मदद साबित हुई।

इससे यह तो पता चल ही गया कि बदलते दौर में अब लोगों के सोच और उनके विचारों में भी काफी बदलाव आया है। गौरतलब है कि 21 फरवरी को 'कॉबी पर्सिन' द्वारा यू-ट्यूब पर अपलोड किए गए इस वीडियो को अब तक लाखों लोग देख चुके हैं। इस वीडियो के जरिए यह तो साफ हो चुका है कि न्यूयॉर्क के लोग बाल विवाह के खिलाफ पूरी तरह से खड़े हैं।

जब एक 65 साल का 'दूल्हा' हो और 'दुल्हन' हो महज 12 साल की.. तब क्या होता है न्यूयॉर्क में... जब एक 65 साल का 'दूल्हा' हो और 'दुल्हन' हो महज 12 साल की.. तब क्या होता है न्यूयॉर्क में... Reviewed by Unknown on 20:44:00 Rating: 5

No comments: