JNU विवादः तेलंगाना में राहुल और केजरीवाल पर देशद्रोह का केस दर्ज

तेलंगाना के रंगा रेड्डी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के आदेश पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज किया गया है. इनके अलावा सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी सहित कई अन्य लोगों को भी आरोपी बनाया गया है. इन सब पर जेएनयू में नौ फरवरी को हुई देशद्रोही नारेबाजी के बाद आरोपियों के समर्थन का आरोप है.
जेएनयू में देशद्रोह को मदद का आरोप
रंगा रेड्डी कोर्ट ने एक वकील की अर्जी पर सुनवाई करते हुए इन सबके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया. वकील जनार्दन रेड्डी ने अर्जी दाखिल कर इन नेताओं के खिलाफ देशद्रोह का मामला चलाने की मांग की थी. इन नेताओं में कांग्रेस नेता अजय माकन, आनंद शर्मा, सीपीआई नेता डी राजा और जेडीयू सांसद केसी त्यागी का नाम भी शामिल है.
लगाई गई देशद्रोह की धारा
कोर्ट ने सरूर नगर पुलिस को जेएनयूएसयू अध्यक्ष कन्हैया कुमार , डीएसयू नेता उमर खालिद और अन्य छात्रों सहित उन नेताओं पर एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया. पुलिस ने इन सब पर आईपीसी की धारा 124 और 124 (ए) के तहत मामला दर्ज किया है.
पहले इलाहाबाद में हुआ था केस
इसके पहले इलाहाबाद के सीजेएम कोर्ट में भी राहुल और केजरीवाल के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज हुआ था. मामले में अर्जी दाखिल करने वाले को एक मार्च तक सबूत पेश करने को कहा गया था. लखनऊ सीजेएम कोर्ट में राहुल के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा करने की मांग से जुड़ी अर्जी दाखिल हुई थी.
JNU विवादः तेलंगाना में राहुल और केजरीवाल पर देशद्रोह का केस दर्ज JNU विवादः तेलंगाना में राहुल और केजरीवाल पर देशद्रोह का केस दर्ज Reviewed by Unknown on 19:02:00 Rating: 5

No comments: